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फ़ुटबॉल प्रशिक्षण - वार्म-अप - व्यायाम:

राक्षस आयत

सॉकर ड्रिल प्रक्रिया

हम इस ड्रिल को "मॉन्स्टर रेक्टेंगल" कहते हैं क्योंकि चिह्नित-आउट आयत वास्तव में खिलाड़ियों के लिए एक राक्षस की तरह लग सकता है, अगर चुनी गई दूरियां बहुत बड़ी हैं। इसलिए अपने समूह की उम्र, प्रदर्शन और क्षमता के अनुसार पदों के बीच की दूरी को अलग-अलग करें। यह भी याद रखें कि छोटी दूरी के लिए खिलाड़ियों से अधिक तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है, खासकर जब ड्रिल तेज गति से की जा रही हो।

विवरण

प्रशिक्षण क्षेत्र पर एक प्रारंभिक स्थिति और एक आयत को चिह्नित करें। मैदान पर एक शंकु मार्कर गेट है, साथ ही एक अन्य शंकु मार्कर है जो एक मोड़ के रूप में कार्य करता है। आयत के कोनों पर खिलाड़ियों का कब्जा है। शुरुआती खिलाड़ी कोन मार्कर गेट पर ड्रिबल करता है और मार्कर पर खिलाड़ी के बाईं या दाईं ओर तिरछे गुजरता है। फिर वह मोड़ के शंकु के चारों ओर दौड़ता है और अपने मार्ग का अनुसरण उस स्थिति की ओर करता है जो मुक्त हो गई है। पास रिसीवर आयत में अगले खिलाड़ी के पास जाता है और उसी तरह अपने पास का अनुसरण करता है। पास के क्रम में अंतिम खिलाड़ी गेंद को नियंत्रण में रखता है और शुरुआती स्थिति की ओर ड्रिबल करता है। खिलाड़ी तय करते हैं कि आयत के किस तरफ पहला पास जाता है। पास हमेशा उस खिलाड़ी की स्थिति में खेला जाना चाहिए जो इसे प्राप्त करने के लिए तैयार है।

बदलाव

- समकोण में खिलाड़ी स्थिति में रहते हैं। सक्रिय खिलाड़ी हर बार पास होने पर प्राप्त करने वाले खिलाड़ी के चारों ओर दौड़ता है, और जब वह शुरुआती बिंदु पर वापस दौड़ता है तो गेंद वापस ले लेता है।
- कोन मार्कर गेट के सामने एक ट्रिक की जाती है

फ़ुटबॉल कोच युक्तियाँ

- खिलाड़ी प्रशिक्षक के आदेश पर ही मैदान पर दौड़ना शुरू करते हैं
- बढ़ी हुई गति के लिए पुश करें

फुटबॉल प्रशिक्षण अभ्यास का आयोजन

श्रेणी:उन्नत प्रशिक्षण, बच्चों का प्रशिक्षण, युवा प्रशिक्षण
न्यूनतम समूह आकार:7
अधिकतम समूह आकार:14
सामग्री की आवश्यकता:पर्याप्त गेंदें, 3 पाइलोन, 6 मार्कर
क्षेत्राकार:चर - क्षेत्र जितना बड़ा होगा, ड्रिल उतनी ही अधिक कठिन होगी।