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फ़ुटबॉल - रणनीति

स्मॉल-फील्ड सॉकर के उदाहरण का उपयोग करते हुए अंतरिक्ष आवंटन

प्राक्कथन - बिना किसी समस्या के अन्य गेम सिस्टम के अनुकूल होने के लिए 13 एनिमेटेड प्रस्तुतियों का पालन करें

शुद्ध सिद्धांत निर्देश - एक छोटे से क्षेत्र पर अंतरिक्ष आवंटन की तरह - एक बदतर गलती, और फिर भी उसके बाद लगातार पूछा। ऐसा क्यों है? क्या यह वाकई गलती है? मेरा मानना ​​​​है कि यह कई चीजों की तरह है: यह पर्यवेक्षक और एक छोटे से क्षेत्र पर सिद्धांत निर्देश के कारणों के लिए नीचे आता है।

एक बार फिर हम फ़ुटबॉल के विकास पर एक नज़र डालते हैं:

"पुराने" सॉकर खिलाड़ी हैं जिनके अनुसार "इष्टतम सॉकर प्रशिक्षण के सिद्धांतों" के बाद सिद्धांत निर्देश की पेशकश की जानी चाहिए।

एक और महत्वपूर्ण कारण है कि एक छोटे से मैदान पर रणनीति निर्देश के लिए बार-बार मांग की जा रही है, युवा लोगों के बीच गेंद के लिए अनूठा अभिविन्यास है। एक खेल देखने वाले आम आदमी के लिए, प्रशिक्षक की तकनीकी जानकारी पर बार-बार संदेह करने का कारण। यह वास्तव में कई युवा प्रशिक्षकों के लिए स्पष्ट नहीं है कि सॉकर बच्चों के सीखने के लिए और भी महत्वपूर्ण चीजें हैं।

परिचय

उपरोक्त बिंदुओं पर उचित विचार करने के लिए, मैंने यहां स्थान आवंटन के लिए अभ्यास के रूप दिखाए हैं। अभ्यास के ये रूप गेंद को चारों ओर लात मारने के सामरिक तरीके नहीं हैं, लेकिन वे एक छोटे से क्षेत्र पर स्थान आवंटन को एक आवश्यक विशेषता बनाने से संबंधित हैं। एक बहुत ही संक्षिप्त सैद्धांतिक भाग के बाद, खेल के रूपों के बारे में सीखना प्रस्तुत किया जाता है।

- मैंने खुद महिला टीमों के साथ सफलतापूर्वक अभ्यास किया है।

- मैं विस्तार में नहीं जाऊंगा, लेकिन केवल क्षेत्र आवंटन के मूल सिद्धांतों को स्पष्ट रूप से दिखाऊंगा।

- मैंने गेम सिस्टम के उदाहरण के रूप में 3-3 का उपयोग किया है। 3-3 प्रणाली पूरी तरह से निर्विवाद नहीं है, लेकिन आमतौर पर छोटे क्षेत्र में इसका सामना करना पड़ता है। हालांकि, अभ्यास को बिना किसी समस्या के किसी अन्य गेम सिस्टम में ले जाया जा सकता है।

अंतरिक्ष आवंटन की मूल बातें

अभ्यास शुरू करने में सक्षम होने के लिए, छोटे क्षेत्र को 9 बराबर क्षेत्रों (मार्कर प्लेटों के साथ) में विभाजित करें (ग्राफिक 1)

ग्राफिक 1

जोन डिवीजन

फिर हमारे पास तीन ज़ोन हैं: डिफेंस ज़ोन, सेंटरफ़ील्ड (सेंट्रल ज़ोन), ऑफ़ेंस ज़ोन। इन तीन क्षेत्रों में से प्रत्येक को एक बाएँ, मध्य और दाएँ खेल के मैदान में विभाजित किया गया है (ग्राफिक 2)

इस वर्गीकरण को अपनी टीम को ठीक से समझाएं ताकि सभी खिलाड़ियों को मैदान के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो। एक कोच बोर्ड इसके लिए बेहद उपयुक्त है। 10 मिनट और मामले का ध्यान रखा जाता है।

ग्राफिक 2

अब हम चले!

ग्राफिक 3

स्पष्टीकरण के लिए एक अन्य सहायता के रूप में आप गेंदों को ज़ोन से गुजार सकते हैं (ग्राफिक 3) और पास के बाद स्थान बदलकर इसे दिलचस्प बनाएं (ग्राफिक 4)

छह खिलाड़ियों में से प्रत्येक के पास एक क्षेत्र है। स्थान बदलते समय, खिलाड़ी हमेशा एक ऐसे क्षेत्र में भागते हैं जिस पर कब्जा नहीं होता है। दो टीमें एक ही समय में इन अभ्यासों को एक गेंद के साथ भी कर सकती हैं।

ग्राफिक 4

रक्षात्मक लघु और तेज़ - गेंद की ओर बढ़ना

अब यहां हम अंतरिक्ष आवंटन के साथ सही ढंग से चलते हैं, पहले रक्षात्मक में। 6 खिलाड़ियों के पास रक्षात्मक और केंद्रीय क्षेत्र होते हैं, और गोलकीपर उस लक्ष्य में खड़ा होता है जहां वह होता है। शिफ्ट करते समय हमेशा सुनिश्चित करें कि गोलकीपर भी साथ खेलता है। वह समय जब गोलकीपर लाइन से चिपक जाता है या एकाग्रचित होकर इधर-उधर भागता है, वह समाप्त हो जाता है।

ग्राफिक 5

जो चीज गायब है वह है गेंद, जिससे एक पारी भी समझ में आती है। मेंग्राफिक 5 प्रशिक्षक गेंद के साथ केंद्रीय और अपराध क्षेत्रों के बीच चौराहे पर चलकर गेंद की भूमिका संभालता है। आप एनीमेशन में देख सकते हैं कि खिलाड़ी गेंद के अनुरूप कैसे घूमते हैं। खिलाड़ी सबसे पहले उन्हें सौंपे गए क्षेत्र को थोड़ा ही छोड़ देते हैं। गोलकीपर पर ध्यान दें, जो भी घूमता है। इस अभ्यास को थोड़े समय के लिए ही करें; यह एक "ड्राई ड्रिल" है। एक वृद्धि के रूप में, प्रशिक्षक लक्ष्य की ओर और भी आगे बढ़ सकता है।

स्थानांतरण - बैकफील्ड की सुरक्षा

ग्राफिक 6 प्रशिक्षक के बिना अभ्यास के पूर्व रूप के निष्पादन को दर्शाता है। इसके लिए, तीन खिलाड़ी एक गेंद को आगे-पीछे करते हैं, और उसी के अनुसार रक्षात्मक चाल चलती है। रक्षा निष्क्रिय है। मूल रूप से, एक आक्रामक खिलाड़ी गेंद से जितना दूर होता है, वह उतना ही कम महत्वपूर्ण होता जाता है। अभिविन्यास हमेशा गेंद की ओर होता है।

ग्राफिक 6

अगले चरण में, तीन अपराध खिलाड़ी एक लक्ष्य बनाने के लिए रक्षा क्षेत्रों में घुसने की कोशिश करते हैं। इसमें से एक गेम बनाएं। हमेशा तीन हमलावर बनाम छह रक्षक। रक्षात्मक के लिए बहुत अनुचित, लेकिन बड़ी सफलता का अनुभव। हालांकि, अपराध के लिए एक विशाल लाभ भी है: रक्षकों को उन्हें सौंपे गए क्षेत्रों को नहीं छोड़ना चाहिए। फिर हमलावरों की संख्या बढ़ाकर चार और/या पाँच कर दें (ग्राफिक 7 = छोटा प्ले क्लिप ) ग्राफिक बहुत आक्रामक? मैं अक्सर अतिशयोक्ति करता हूँ! गेंद की ओर शिफ्टिंग बार-बार होती है। जब आप गोल हटाते हैं और हमलावर गेंद के साथ बेसलाइन से आगे निकलने की कोशिश करते हैं तो यह ड्रिल भी रुचिकर होती है।

ग्राफिक 7

महत्वपूर्ण: अब तक प्रत्येक खिलाड़ी अपने सीमित खेल मैदान के लिए ही जिम्मेदार था। अब से, यह अलग है: प्रत्येक खिलाड़ी अब आसन्न क्षेत्रों के लिए भी जिम्मेदार है। इसका नतीजा यह होता है कि गेंद के पास का डिफेंस पावर प्ले में घुसने की कोशिश करता है। एक अन्य प्रभाव हमलावर खिलाड़ियों के पीछे बैकफील्ड को सुरक्षित करना है। गेंद से दूर के खिलाड़ी फिर अधिक ढीले ढंग से ढके होते हैं। गेंद के पास रक्षात्मक खिलाड़ी तुरंत हमलावर पर हमला करता है। वह शांति से पूरे मैदान में इस तरह से खेलने की कोशिश करता है। पहले तीन के खिलाफ, फिर चार और पांच हमलावरों के खिलाफ। गोलकीपर हमेशा साथ खेलता है!

रक्षात्मक खेल क्लिप

ग्राफिक 8

ग्राफिक 8= छोटा खेल क्लिप = विरोधी खिलाड़ी पहले से ही अपने लक्ष्य के करीब हमला करता है, अन्य रक्षात्मक खिलाड़ी आगे बढ़ते हैं, सहायता करते हैं और गुजरने वाले मार्ग प्रदान करते हैं।

ग्राफिक 9

ग्राफिक 9 = छोटा खेल क्लिप = विरोधी खिलाड़ी केंद्र क्षेत्र में हमला करता है। गुजरने वाले मार्गों को शिफ्ट और बंद करें। खतरे के क्षेत्रों के चित्रण पर ध्यान दें।

ग्राफिक 10

ग्राफिक 10 = छोटा खेल क्लिप = लक्ष्य के ठीक सामने खिलाड़ी के हमलों का विरोध करना। लक्ष्य का उच्च जोखिम! गेंद के पास शिफ्ट, सहायता और सुरक्षा। गेंद से दूर की तरफ, प्रतिद्वंद्वी से बहुत दूर, वहां गोल का कोई तत्काल जोखिम नहीं है। किसी भी ब्रेकआउट या गोल शॉट की अनुमति न दें।

छोटा और तेज़ हमला

खिलाड़ियों को अब समझ में आ गया है कि छोटे मैदान में कौन से स्थान मौजूद हैं। अपराध के लिए इसका क्या अर्थ है? के बुनियादी ज्ञान के लिए यह वांछनीय होगा"कवर छाया" अस्तित्व के लिए। टीम अब बहुत अधिक गति और अंतरिक्ष-अतिव्यापी हमलों से विरोधी रक्षा को मात देने में सक्षम है।

छोटे क्षेत्र पर कोई ठोस रक्षात्मक, केंद्रक्षेत्र और आक्रमण व्यवहार नहीं होना चाहिए। खेल की स्थिति के आधार पर, टीम खुद को आक्रामक या रक्षात्मक मोड में पाती है, और गोलकीपर सहित हर कोई भाग लेता है।

ग्राफिक 11

ध्यान देंग्राफिक 11 हमले पर टीम की प्रगति के लिए। रक्षा में, अभी भी केंद्रक्षेत्र और अब हमला, और रक्षा में, अभी भी रक्षा, अब केंद्रक्षेत्र। खिलाड़ी गेंद वाहक और सह-खिलाड़ियों के बीच होने वाले किसी भी क्षेत्र के अंतराल को नहीं छोड़ने की कोशिश करते हैं। नाटक में प्रवेश के लिए हमेशा तैयार रहें, यह महत्वपूर्ण है। क्षैतिज आवंटन एनीमेशन में दिखाया गया है। ऊर्ध्वाधर संरेखण में विंग प्ले शामिल है। हिम्मत हो तो गोलकीपर और भी आगे बढ़ सकता है। यह शायद सभी को खुश नहीं करेगा, लेकिन मैं इस तरह से छोटे-क्षेत्र के फ़ुटबॉल को चित्रित करता हूं।

अंतरिक्ष में असाइनमेंट के साथ प्रतिस्पर्धा

इसके लिए अभ्यास के रूप में, खिलाड़ियों को खेल के मैदान को पार करना चाहिए और गोलकीपर के लुढ़कने के बाद, एक निश्चित समय के भीतर, या एक निश्चित संख्या में पास के बाद एक गोल करना चाहिए (ग्राफिक 12 = गाइडलाइन = 6 पास मैदान में, केवल सीधा खेल)

ग्राफिक 12

टाइमआउट के साथ प्रतिस्पर्धा के रूप में विशेष रूप से प्रभावी। अग्रिम! साथ खेलना! सेवा कर! गोलकीपर भी बैकफील्ड की रक्षा करता है। जब टीम पास के अपने क्रम के साथ आती है तो यह बहुत मजेदार होता है।

ग्राफिक 13

अगले चरण में हम एक रक्षा जोड़ते हैं। सबसे पहले, चार खिलाड़ी जिन्हें केवल दिए गए स्थानों में अर्ध-सक्रिय रूप से चलना चाहिए (ग्राफिक 13 ) फिर खेल पूरा होने तक रक्षकों की संख्या बढ़ाकर पांच कर दें।

यह केवल छोटे क्षेत्र में स्थान आवंटन की रूपरेखा हो सकती है। यह एक शुरुआत है जो व्यवहार में उपयोगी साबित हुई है। बार-बार, समस्या होने पर खेल मैदान के विभाजन की ओर इशारा करें। बच्चे और किशोर एक बार आवंटन को दृष्टिगत रूप से प्रस्तुत करने के बाद उसे बहुत जल्दी आत्मसात कर लेते हैं।